चीन के पास अमेरिका तैनात करेगा ये खतरनाक हथियार , इजराइल से खरीदा…

अमेरिकी कांग्रेस द्वारा अनुरोध किए जाने के बाद हाल ही में जो बाइडेन सरकार ने इजराइल से दो आयरन डोम मिसाइल रक्षा प्रणालियां खरीदी हैं. उनमें से एक को गुआम में तैनात किया जाएगा. इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज के साथ राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम द्वारा विकसित, आयरन डोम एक काउंटर-रॉकेट, आर्टिलरी मोर्टार (सी-रैम) सिस्टम है.

सिस्टम में कई लॉन्च इकाइयां शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक लगभग 20 इंटरसेप्टर से भरी हुई है. जिसमें तेज स्वचालित, संबद्ध रडार एक युद्ध प्रबंधन नियंत्रण इकाई भी शामिल है. इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह कम दूरी के रॉकेटों के साथ-साथ 70 किमी तक की रेंज के साथ 150 मिमी के तोपखाने के गोले को भी रोक सकता है.

आयरन डोम मई में इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्ष के दौरान अपने शानदार प्रदर्शन के बाद व्यापक रूप से चर्चा में आया. इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने दावा किया कि फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास ने इज़राइल पर सैकड़ों रॉकेट दागे थे उनमें से 90 प्रतिशत से अधिक को आयरन डोम सिस्टम द्वारा रोक दिया गया था.

डिटेक्शन ट्रैकिंग रडार इसकी प्रमुख विशेषताओं में शामिल है. इसमें युद्ध प्रबंधन हथियार नियंत्रण प्रणाली (बीएमसी), एक मिसाइल-फायरिंग यूनिट (एमएफयू) शामिल हैं. रडार प्रणाली को इजरायल की रक्षा कंपनी एल्टा द्वारा विकसित किया गया है नियंत्रण प्रणाली इजरायली सॉफ्टवेयर कंपनी एमप्रेस्ट सिस्टम्स द्वारा विकसित की गई है, जिसने राफेल के साथ सहयोग किया था.

बड़ी संख्या में स्टीयरिंग पंखों के कारण, आयरन डोम मिसाइल में उच्च गतिशीलता है यह इलेक्ट्रो-ऑप्टिक सेंसर से भी लैस है. यह तेजी से विकसित हो रहे खतरों के अनुकूल होने में सक्षम है एक ही समय में कई खतरों का मुकाबला कर सकता है.

Related Articles

Back to top button