पाकिस्तान : सत्ता से बेदखल होने के कुछ दिनों बाद इमरान खान ने दी ये चेतावनी, कहा रात में खोली गयी…

सत्ता से बेदखल होने के कुछ दिनों बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने चेतावनी दी कि वह अधिक खतरनाक हो जाएंगे। बुधवार को पाकिस्तान के पेशावर में एक रैली में उन्होंने कहा, “जब मैं सरकार का हिस्सा था तब मैं खतरनाक नहीं था, लेकिन अब मैं और भी खतरनाक हो जाऊंगा।” प्रधानमंत्री पद से हटाने में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए उन्होंने यह भी सवाल किया कि पिछले हफ्ते पाकिस्तान नेशनल असेंबली द्वारा उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित करने से पहले आधी रात को अदालतें क्यों खोली गईं।

9 अप्रैल को पाकिस्तान का सुप्रीम कोर्ट इमरान खान की सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर वोट के लिए निर्धारित समय सीमा के संबंध में एक याचिका पर सुनवाई के लिए देर रात तैयार था। नेशनल असेंबली के तत्कालीन अध्यक्ष असद कैसर ने शीर्ष अदालत के ऐसा करने के निर्देश के बावजूद आधी रात तक मतदान नहीं कराया था। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय भी आधी रात के करीब एक अन्य याचिका पर सुनवाई के लिए खोला गया।

हालांकि, अध्यक्ष ने इस्तीफा दे दिया और उसी रात असेंबली में मतदान हुआ। इमरान खान पाकिस्तान के पहले ऐसे प्रधानमंत्री बने जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सत्ता से बेदखल किया गया।

बुधवार को रैली में इमरान खान ने कहा, “रात में अदालतें खोली गईं। क्यों? क्या मैंने कोई कानून तोड़ा?” जियो न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि न्यायपालिका ने स्वतंत्र तरीके से काम नहीं किया। उन्होंने यह भी कहा कि अपने पूरे राजनीतिक जीवन में कभी भी लोगों को संस्थानों के खिलाफ नहीं उकसाया।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के बिलावल भुट्टो-जरदारी और पीएमएल (एन) के अहसान इकबाल जैसे अन्य नेताओं ने न्यायपालिका पर सवाल उठाने के लिए इमरान खान की आलोचना की और कहा कि अदालतें खोली गई थीं क्योंकि संविधान का उल्लंघन किया गया था।

इमरान खान ने यह भी कहा कि नई सरकार, जिसे उन्होंने ‘आयातित’ कहा, को स्वीकार नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा, “हम एक आयातित सरकार को स्वीकार नहीं करेंगे और लोगों ने इस कदम के खिलाफ प्रदर्शन करके दिखा दिया है कि वे क्या चाहते हैं।” उन्होंने कहा कि जब भी देश में किसी नेता को बेदखल किया गया तो लोगों ने जश्न मनाया, लेकिन इस बार बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए। आपको बता दें कि रविवार को पूरे पाकिस्तान में इमरान खान के समर्थन में रैलियां की गईं।

इमरान खान ने लगातार दावा किया कि पाकिस्तान में उनकी सरकार को हटाने में विदेशी ताकत शामिल थी। बुधवार को रैली में उन्होंने कहा, “अमेरिका ने इन डाकुओं (नई सरकार) को हम पर थोपकर पाकिस्तान का अपमान किया है। जुल्फिकार अली भुट्टो को अमेरिका की साजिश के तहत बर्खास्त किया गया था, लेकिन यह 1970 का पाकिस्तान नहीं है। यह नया पाकिस्तान है।” हालांकि, अमेरिका ने इस मामले में किसी भी भूमिका से इनकार किया है। पूर्व पीएम ने बुधवार को अपने भाषण में कहा, “भारत और इजरायल ने मेरे बाहर होने का सबसे ज्यादा जश्न मनाया।”

Related Articles

Back to top button