WTC में सबसे ज्यादा विकेट से लेकर शेन वॉर्न को पीछे छोड़ने तक, ये सात रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं अश्विन

बांग्लादेश को चेन्नई टेस्ट में हराने में भारत के दिग्गज गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने अहम भूमिका निभाई। इस 38 वर्षीय बल्लेबाज ने टेस्ट करियर का छठा शतक (113) जड़ा और फिर दूसरी पारी में छह विकेट चटकाए। इसकी बदौलत टीम इंडिया 280 रन से जीतने में कामयाब रही। यह अश्विन के टेस्ट करियर का 37वां पांच विकेट हॉल रहा और उन्होंने इस मामले में महान शेन वॉर्न की बराबरी की। अब उनसे सिर्फ श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन आगे हैं। अब भारत को बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में दूसरा टेस्ट खेलना है और वहां परिस्थिति स्पिन गेंदबाजों को मदद कर सकती है। ऐसे में अश्विन कहर बरपा सकते हैं। ऐसे सात रिकॉर्ड हैं जो अश्विन कानपुर टेस्ट में बना सकते हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार से शुरू हो रहा है। आइए एक नजर डालते हैं उन रिकॉर्ड्स की पूरी लिस्ट पर…

1. टेस्ट मैचों की चौथी पारी में 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय
अश्विन पहले से ही एक टेस्ट की चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। हालांकि, एक विकेट लेते ही वह टेस्ट की चौथी पारी में 100 विकेट पूरे कर लेंगे और वह इस मुकाम को छूने वाले पहले भारतीय भी बनेंगे। ओवरऑल वह ऐसा करने वाले छठे गेंदबाज बनेंगे। चेन्नई में अश्विन ने इस मामले में महान अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा था। कुंबले ने चौथी पारी में 94 विकेट लिए थे, जबकि अश्विन के नाम 99 विकेट हैं। 60 विकेट के साथ बिशन सिंह बेदी तीसरे स्थान पर हैं।

2. चौथी पारी में दूसरा सबसे ज्यादा फाइव विकेट हॉल
अश्विन ने चेन्नई में सातवीं बार किसी एक टेस्ट की चौथी पारी में पांच या इससे ज्यादा विकेट लिए। इस मामले में उन्होंने शेन वॉर्न और मुथैया मुरलीधरन की बराबरी की। अश्विन के पास कानपुर में वॉर्न और मुरलीधरन को पीछे छोड़ने का मौका होगा। उनसे आगे सिर्फ श्रीलंका के पूर्व स्पिनर रंगना हेराथ हैं। हेराथ ने टेस्ट की चौथी पारी में 12 बार फाइव विकेट हॉल लिया है।

3. भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज
अश्विन के पास भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने का मौका है। इस लिस्ट में सबसे ऊपर जहीर खान हैं। उन्होंने 31 विकेट लिए थे। अश्विन को भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने के लिए सिर्फ तीन और विकेटों की जरूरत है। अश्विन 29 विकेट के साथ लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं।

Related Articles

Back to top button