भारतीय-मूल के पूर्व मंत्री एस ईश्वरन दोषी करार, अगले महीने सुनाई जाएगी सजा; जानें क्या लगे हैं आरोप

सिंगापुर में भारतीय मूल के पूर्व मंत्री एस. ईश्वरन ने अपने उपर लगे आरोपों को कबूल कर लिया है। जिसके बाद से उनकी सजा 3 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी गई है। उन्हें मंगलवार को लोक सेवक के रूप में मूल्यवान चीजें प्राप्त करने और न्याय में बाधा डालने के कमतर आरोपों में दोषी ठहराया गया था।

अभियोजन पक्ष ने मांगी थी 6-7 महीने की सजा
चैनल न्यूज एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, भ्रष्टाचार के आरोपों से संबंधित मंगलवार के मुकदमे के बाद पूर्व परिवहन मंत्री की जमानत बढ़ा दी गई है। अभियोजन पक्ष ने मंत्री के लिए छह से सात महीने की जेल की सजा मांगी थी। मंत्री ने मुकदमे के पहले दिन दोषी होने की दलील दी थी। उन्होंने कई महीनों तक कहा था कि वह अपना नाम साफ करने के लिए इस मामले में लड़ेंगे।

ईश्वरन ने चार आरोपों को किया स्वीकार
वहीं सुनवाई खत्म होने पर, न्यायमूर्ति विंसेंट हुंग ने बचाव पक्ष और अभियोजन पक्ष को उनके तर्कों के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि उन्हें ईश्वरन की सजा पर विचार करने के लिए समय चाहिए। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ईश्वरन ने दंड संहिता की धारा 165 के तहत चार आरोपों को स्वीकार किया है। यह धारा सभी लोक सेवकों को आधिकारिक क्षमता में उनके साथ जुड़े किसी व्यक्ति से कोई मूल्यवान चीज प्राप्त करने से रोकती है। इसके साथ ही, उन्होंने न्याय में बाधा डालने का एक आरोप भी स्वीकार किया है।

जबकि सजा सुनाने के लिए 30 अन्य आरोपों पर विचार किया जाना था। अभियोजन पक्ष ने ईश्वरन के लिए छह से सात महीने की सजा की मांग की थी, जबकि बचाव पक्ष ने आठ सप्ताह से अधिक की जेल की सजा की मांग की है, यदि न्यायाधीश को लगता है कि जेल की सजा उचित है।

ईश्वरन के पास से ये सामान किए गए बरामद
डिप्टी अटॉर्नी जनरल ताई वेई श्योंग ने अदालत को बताया कि अभियोजन पक्ष ने दंड संहिता की धारा 165 के तहत भ्रष्टाचार के दो आरोपों को दो कमतर आरोपों से बदल दिया है। थिएटर शो, फुटबॉल मैच और सिंगापुर एफ1 ग्रैंड प्रिक्स, व्हिस्की, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और होटल में ठहरने सहित कीमती सामानों से संबंधित आरोप। इसमें शामिल राशि SGD 400,000 (USD 300,000 से अधिक) से अधिक है। ईश्वरन ने सोमवार को राज्य को SGD 380,305.95 (USD 294,845) का भुगतान किया। उसके पास से व्हिस्की और वाइन की बोतलें, गोल्फ क्लब और एक ब्रॉम्पटन साइकिल भी जब्त की गई।

Related Articles

Back to top button