यूट्यूब की पूर्व सीईओ सुजैन वोज्स्की का फेफड़ों के कैंसर से निधन, महज 56 वर्ष की थीं

गूगल की शुरुआती कर्मचारियों में से एक यूट्यूब की पूर्व सीईओ सुजैन वोज्स्की का दो साल तक फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित रहने के बाद निधन हो गया। वह 56 वर्ष की थीं। उनके पति डेनिस ट्रोपर ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में इसकी जानकारी दी।ट्रोपर ने अपने पोस्ट में कहा, “गहरे दुख के साथ मैं सुसान वोज्स्की के निधन की खबर साझा कर रहा हूं। 26 साल से मेरी प्यारी पत्नी और हमारे पांच बच्चों की मां ने फेफड़ों के कैंसर के साथ रहते हुए 2 साल बाद आज हमें छोड़ दिया।”

ट्रोपर ने कहा कि वोज्स्की “जीवन में सिर्फ मेरी सबसे अच्छा दोस्त और साथी नहीं थी, बल्कि एक शानदार दिमाग, एक प्यार करने वाली मां और कई लोगों के लिए एक प्रिय दोस्त थी।”

वोज्स्की सिलिकॉन वैली की सबसे प्रमुख महिलाओं में से एक थीं – अपने शुरुआती दिनों में वह यूट्यूब की मूल कंपनी गूगल में तब शामिल हुईं जब इसके दो संस्थापकों ने कैलिफोर्निया में अपने गैरेज से एक सर्च बनाने के लिए काम शुरू किया था। बाद में वह गूगल की 16 वीं कर्मचारी बन गईं और लगभग 25 वर्षों तक कंपनी में काम किया था।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने शनिवार तड़के एक्स पर एक पोस्ट में शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वोज्स्की की गूगल के इतिहास में केंद्र में थीं।पिचाई ने कहा, “वह एक बेहतरीन इंसान, लीडर और दोस्त थीं, जिनका दुनिया पर जबरदस्त प्रभाव रहा और मैं उन अनगिनत गूगलर में से एक हूं, जो उन्हें बेतहर तरीके से जानते थे।”

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार वोज्स्की ने पिछले साल एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए यूट्यूब से बाहर होने की घोषणा करने से पहले नौ साल तक इसके सीईओ के रूप में काम किया। उन्होंने ब्लाग पोस्ट में बताया था कि अपने परिवार, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वे नेतृत्व की भूमिका से “पीछे हट” रही हैं।

Related Articles

Back to top button