‘आप सुरक्षा पर ध्यान दिए बिना केवल पैसा निचोड़ने में रुचि रखते हैं’, बोइंग सीईओ से सीनेट में तीखे सवाल

बोइंग के सीईओ डेविड कैलहौन को मंगलवार को अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष पहली बार पेश हुए। इस दौरान उनसे कंपनी की सुरक्षा संस्कृति और पारदर्शिता के मामले में कड़ी पूछताछ की गई। इस पेशी के दौरान बोइंग सीईओ की वेतन वृद्धि पर भी सवाल उठाया गया। इस साल जनवरी में अलास्का एयरलाइंस की उड़ान के दौरान 737 मैक्स का दरवाजा उखड़ गया था।

पूछताछ के दौरान कैलहौन को जिन कठिन सवालों का सामना करना पड़ा, उनमें से एक मिसौरी सीनेटर जोश हॉले का था। उन्होंने बार-बार सीईओ से उन्हें मिलने वाले सालाना वेतन के बारे में पूछा। कैलहौन के वेतन में 2022 की तुलना में 2023 में 45% की वृद्धि हुई। यह वृद्धि ऐसे समय में की गई जब विमानन कंपनी एक के बाद एक कई नकारात्मक घटनाओं के कारण लगातार विवादों में रही।

2023 में कैलहौन का कुल मुआवजा बढ़कर 32.8 मिलियन डॉलर हो गया, जो पिछले वर्ष प्राप्त हुए 22.6 मिलियन डॉलर से 45% अधिक है। बोइंग के सीईओ की आलोचना करते हुए, हॉले ने कहा कि कैलहौन पारदर्शिता, यात्रियों की सुरक्षा और गुणवत्ता जांच पर कोई ध्यान दिए बिना केवल कंपनी से पैसा निचोड़ने में रुचि रखते हैं।

हॉले कहा, “आप सुरक्षा प्रक्रियाओं को समाप्त कर रहे हैं, आप इसे अपने कर्मचारियों को घटा रहे हैं, आप नौकरियों में कटौती कर रहे हैं, आप इस कंपनी से लाभ के हर टुकड़े को निचोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। आप अपने मुनाफे के लिए बोइंग को अक्षम बना रहे हैं। कंपनी के लाभ के लिए, शेयरधारक मूल्य बढ़ाने के लिए को पुरस्कृत किया जाता है।” हॉली ने डेविड कैलहौन पर गुस्सा में कहा आपको एक बड़ी वेतन वृद्धि मिलती है पर आप पारदर्शिता और सुरक्षा की अनदेखी करते हैं।

अमेरिकी सांसद ने बोइंग की घटनाओं के संबंध में वर्तमान में चल रही कई जांचों पर सवाल किया। उन्होंने पूछा किया विमानन दिग्गज की ओर से अपने 787 विमानों पर आवश्यक निरीक्षण पूरा किया गया? क्या कर्मचारियों ने रिकॉर्ड में हेराफेरी की गई?

हॉले ने कहा, “एक तरफ सीईओ मजे कर रहे हैं दूसरी ओर बोइंग कर्मचारी दर्द में हैं। सवाल उठाने वाले व्हिसलब्लोअर असल में अपने जीवन की सुरक्षा के लिए डर रहे हैं”। हॉले ने सुनवाई के दौरान बोइंग के सीईओ से पूछा, “क्या आपको नहीं लगता कि आपकी प्राथमिकताएं यहां गलत हैं?” डेविड कैलहौन से हॉले ने यह भी पूछा कि उन्होंने अभी तक इस्तीफा क्यों नहीं दिया।

बोइंग सीईओ ने जवाब दिया, “मुझे अपनी नौकरी पर गर्व है। मुझे अपने सुरक्षा रिकॉर्ड पर गर्व है। मुझे अपने बोइंग के लोगों पर बहुत गर्व है।” हॉले ने कहा। “मुझे लगता है कि यह एक मजाक है कि आप अब भी अपनी नौकरी में हैं।” डेविड कैलहौन को जनवरी 2020 में बोइंग का सीईओ नामित किया गया था, और कंपनी ने मार्च में घोषणा की थी कि वह 2024 के अंत तक भूमिका से हट जाएंगे।

Related Articles

Back to top button