रूस के हवाई हमले का जवाब देने को तैयार यूक्रेन, जेलेंस्की ने की UNSC की बैठक तत्काल बुलाने की मांग

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से यक्रेन पर रूस के हालिया हवाई हमले का जवाब देने का आह्वान किया है। पिछले साल फरवरी 2022 में रूस के यूक्रेन पर हमले में 31 लोगों की मौत हुई थी, साथ ही 150 के करीब घायल भी हुए थे। यूक्रेन ने तत्काल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की बैठक बुलाने की मांग की है।

यूक्रेन ने यूएनएससी की तत्काल बैठक बुलाई
शुक्रवार को जेलेंस्की ने कहा, ‘यह जरूरी है कि विश्व इस घातक आक्रमण पर प्रतिक्रिया दे रहा है। आज कई नेता यूक्रेन और यहां के नागरिकों के समर्थन में खड़े हो रहे हैं। इसके लिए मैं सभी का आभारी हूं।’ जेलेंस्की ने देश में वायु रक्षा को मजबूत करने का वादा किया है, साथ ही रूस के खिलाफ युद्ध वापस से जारी रखने की भी कसम खाई है। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने हवाई हमलों के दौरान तत्काल सेवा प्रदान करने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल स्टाफ की सराहना की।

इस हवाई हमले में 100 से अधिक निजी घर, 45 ऊंची इमारतें, स्कूल, चर्च, अस्पताल नष्ट हो गए। यूएनएससी की तत्काल बैठक को लेकर यूक्रेन के विदेश मंत्री डिमत्रो कुलेबा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, ‘यूक्रेन करीबन तीन जोड़ी यूएन सदस्यीय देशों के साथ अनुरोध किया कि इक्वाडोर के राष्ट्रपति यूक्रेन के खिलाफ रूस के मिसाइलों और हमलों को संबोधित करने के लिए तत्काल बैठक बुलाए। यूक्रेन पर हुए इस हमले में कई नागरिक हताहत हुए और कई बुनियादी ढांचे भी नष्ट हो गए।’ बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता मासिक आधार पर बदलती रहती है और दिसंबर में इसकी अध्यक्षता इक्वाडोर के पास है।

Related Articles

Back to top button