कब है विवाह पंचमी, जानें इस दिन विवाह करना क्यों माना जाता है अशुभ

सनातन धर्म के लिए साल के 12 महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं। हर महीने कोई न कोई त्यौहार आता है, जो अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण होता है। विवाह पंचमी का त्योहार हर साल मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस साल विवाह पंचमी का त्योहार 17 दिसंबर को मनाया जाएगा. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, इस दिन अयोध्या के राजा प्रभु राम और जनकपुर की प्रिय माता सीता का विवाह हुआ था। सनातन धर्म को मानने वाले लोग इस दिन विशेष रूप से भगवान राम और माता सीता की पूजा करते हैं। उनकी शादी की सालगिरह मनाएं. लेकिन आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे कि विवाह पंचमी के दिन कुछ उपाय करने से दांपत्य जीवन में मधुरता आती है। विवाह में देरी से राहत मिलती है और वैवाहिक जीवन में सभी प्रकार की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है और मनचाहा जीवनसाथी मिलता है। तो आइए जानें क्या है वह उपाय.

इस दिन विवाह पंचमी का त्योहार है
पंचांग के अनुसार विवाह पंचमी का त्योहार 17 दिसंबर को मनाया जाएगा. मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को भगवान राम और माता जानकी का विवाह हुआ था। इस दिन कुछ खास उपाय करने से दांपत्य जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

शीघ्र विवाह के लिए करें ये उपाय
अगर आपकी शादी में देरी हो रही है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। विवाह पंचमी यानी 17 दिसंबर को भगवान राम और माता सीता के मंत्रों का जाप करें। रामचरितमानस का पाठ करें. ऐसा करने से आप जल्द ही विवाह के योग्य हो जाएंगे।

विवाह में हो रही देरी दूर होगी
अगर आपकी शादी बार-बार टूट रही है और आपकी शादी नहीं हो पा रही है तो आपको विवाह पंचमी के दिन विधि-विधान से माता सीता और राम और सीता माता के मंदिर में जाकर उनके विवाह में शामिल होना चाहिए और उनसे प्रार्थना करनी चाहिए। .

दांपत्य जीवन में सुख-समृद्धि के लिए
अगर आपके वैवाहिक जीवन की सुख-समृद्धि में कोई बाधा आ रही है। यदि पति-पत्नी के बीच झगड़ा रहता हो तो विवाह पंचमी के दिन रामचरितमानस में वर्णित राम सीता विवाह प्रसंग का पाठ करें। यह करने के लिए

Related Articles

Back to top button