अगर सर्दियों में ड्राई स्किन से चाहती है बचना , तो जरूर खाएं ये 6 चीजें

सर्दियों का मौसम दस्तक दे चुका है, इस मौसम में लोगों को सेहत के अलावा त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ठंड के मौसम में रूखी त्वचा की समस्या आम है, जिसके कारण इस मौसम में त्वचा रूखी होकर बेजान दिखने लगती है।त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए अक्सर लोग मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं, फिर भी रूखी त्वचा की समस्या कम नहीं होती है। आप अपने शीतकालीन आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके शुष्क त्वचा की समस्या से राहत पा सकते हैं।

एवोकाडो
पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इनमें हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं, इसके अलावा एवोकाडो में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या से राहत दिलाते हैं। आप इसे सलाद में शामिल करके खा सकते हैं.

फैटी मछली
वसायुक्त मछली ओमेगा-3 का एक समृद्ध स्रोत है, जो आंखों को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। सर्दियों में अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार वसायुक्त मछली खाएं।

अंडे
प्रोटीन से भरपूर अंडे त्वचा को नमी देने में मदद करते हैं। इसमें प्रोटीन के अलावा सल्फर और ल्यूटिन भी उच्च मात्रा में होता है। ये सर्दियों में त्वचा की नमी बनाए रखते हैं, इसलिए सर्दियों में रूखी त्वचा से राहत पाने के लिए अपनी डाइट में अंडे को जरूर शामिल करें।

टमाटर
सर्दियों में टमाटर खाने से शरीर को विटामिन सी और लाइकोपीन मिलता है। जो त्वचा को तरोताजा रखने में मदद करता है और उम्र बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा आप अपने स्किन केयर रूटीन में टमाटर का फेस पैक भी शामिल कर सकते हैं, जो सर्दियों में भी आपकी त्वचा को नमीयुक्त बनाए रखेगा।

गाजर
हम सभी जानते हैं कि गाजर त्वचा के लिए कितनी फायदेमंद होती है। इसमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो त्वचा पर दिखाई देने वाली महीन रेखाओं से बचाने में मदद करता है। अगर आप सर्दी के मौसम में रोजाना नियमित रूप से गाजर खाते हैं तो इससे त्वचा मुलायम नजर आती है।

हरे पत्ते वाली सब्जियां
सर्दियों में पालक से लेकर मेथी तक हरी पत्तेदार सब्जियाँ प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होती हैं। इनमें विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक और कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह सेहत के साथ-साथ ड्राई स्किन की समस्या से भी राहत दिलाता है।

Related Articles

Back to top button