धूप से बिगड़ रही है चेहरे की रंगत तो करें इन चीजों का इस्तेमाल…

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जिस तरह से महिलाएं अपनी त्वचा का ध्यान रखती हैं, उस तरह से पुरुष अपनी त्वचा का ध्यान नहीं रख पाते। ऐसे में बदलते मौसम का सीधा असर उनकी त्वचा पर पड़ता है। तेज धूप की वजह से पुरुषों की त्वचा की रंगत फीकी पड़ने लगती है, इसके साथ ही उनकी त्वचा में कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं। महिलाओं की तरह पुरुष सही से स्किन ट्रीटमेंट नहीं ले पाते।

ऐसे में आज के लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से पुरुषों की त्वचा भी खिल उठेगी। इन नुस्खों के लिए आपको बस कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इन चीजों का इस्तेमाल अपना स्किन टाइप देखकर करें। ये चीजें आपके चेहरे की खोई हुई रंगत को वापस लौटा सकती हैं। इसके साथ ही आपको इनके इस्तेमाल के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।
मुल्तानी मिट्टी और चंदन का पैक

अगर आप घर पर ही दमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो घर पर ही मुल्तानी मिट्टी और चंदन का पैक बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पैक को बनाने के लिए चंदन और मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में लेना है और पानी डालकर इसका पेस्ट बना लेना है। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करके चेहरे को 20 मिनट बाद धो लें।

पपीता और दूध का पैक

इस पैक को घर पर तैयार करने के लिए सबसे पहले पपीते को मैश करके इसमें दूध डालें। अब तैयार किए गए इस पैक को नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं। इस पैक की मदद से आपके चेहरे नमी बरकरार रहेगी।

शहद और नींबू का पेस्ट

आप चाहें तो घर पर ही शहद और नींबू का पेस्ट तैयार करके रख सकते हैं। नींबू और शहद में पाए जाने वाले तत्व चेहरे की कई परेशानियों का खात्मा करते हैं।

हल्दी और संतरे के छिलके का पेस्ट

ज्यादा समय तक धूप में रहने से स्किन काफी डल हो जाती है। ऐसे में डैमेज हो चुकी त्वचा को निखारने के लिए संतरे के छिलके और हल्दी के पेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस पेस्ट की मदद से आपकी त्वचा दमक उठेगी।

Related Articles

Back to top button