चाय पीने से आप हो सकते हैं गंजेपन का शिकार, रिसर्च में हुआ खुलासा

इस समय में गंजापन एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है. 20 से 30 साल की उम्र के पुरुष भी गंजेपन का शिकार हो रहे हैं. कुछ लोगों के तो 30 साल की उम्र तक ही सारे बाल उड़ रहे हैं. हार्मोन में बदलाव, खराब खानपान, मेंटल स्ट्रेस और जेनेटिक कारणों की वजह से गंजेपन की समस्या बढ़ रही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोड़ा, चाय, कोल्ड ड्रिंक और दूसरे मीठे पदार्थों को पीने से भी पुरुष गंजेपन का शिकार हो सकते हैं.

जो लोग रोजाना इन चीजों को पीते हैं उनमें गंजेपन का खतरा अन्य लोगों की तुलना में 60 फीसदी तक अधिक होता है. चीन में की गई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया है. चीन की शिंघुआ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने यह स्टडी की है. लोगों की खानपान की आदतों के डाटा पर स्टडी करके यह रिसर्च की गई है.

इस स्टडी में करीब 1 हजार पुरुषों को शामिल किया गया था. इनकी डाइट में कोल्ड ड्रिंक और चाय का सेवन शामिल था. इन को चाय में अधिक मीठा पीने की आदत थी और कोल्ड ड्रिंक भी अधिक पीते थे. इनमें से अधिकतर पुरुष 50 साल से कम उम्र के थे. वैसे आमतौर पर पुरुषों में 50 साल की उम्र के बाद गंजपान शुरू होता है, लेकिन जिनकी डाइट में अधिक मीठी ड्रिंक शामिल थी उनमें ये रिस्क 40 साल की उम्र से पहले ही शुरू हो गया है. इनमें कम उम्र में ही बाल झड़ने लगे थे.

अधिक मीठे का सेवन खतरनाक

शिंघुआ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च में कहा है कि मीठी ड्रिंक्स को पीने से बचना चाहिए. जिनकी डाइट में अधिक मीठी ड्रिंक किसी भी रूप में शामिल थी उनमें गंजेपन का खतरा सबसे ज्यादा था. हफ्ते में एक या दो बार सेवन से कोई परेशानी नहीं है, लेकिन रोजाना इन ड्रिंक्स को पीना खतरनाक हो सकता है. इससे पूरी तरह गंजेपन की परेशानी भी हो सकती है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

दिल्ली के आरएमएल हॉस्पिटल में त्वचा विज्ञान विभाग में डॉ. भावुक धीर बताते हैं कि आजकल कम उम्र में ही लोग गंजेपन से पीड़ित हो रहे हैं. इसका प्रमुख कारण खानपान की गलत आदतें और मेंटल स्ट्रेस है. हाई शुगर वाली चीजों से भी गंजापन हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अधिक शुगर से शरीर में इंसुलिन रजिस्टेंस की समस्या होने लगती है. इससे हार्मोन डिसबैवेंस भी हो जाता है. जो गंजेपन का कारण बनता है

Related Articles

Back to top button