गर्मियों में तरबूज खाने से आपका शरीर रहेगा हाइड्रेट

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए एक गिलास ठंडा पानी काफी होता है।पानी हमें चिलचिलाती धूप से तुरंत राहत दिलाने का काम करता है। शरीर से अत्यधिक पसीना निकलता है और हमारा शरीर निर्जलित होने लगता है।

गर्मियों में अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखकर डिहाइड्रेशन और स्ट्रोक की समस्या से बचा जा सकता है। आप खुद को तरोताजा करने के लिए ठंडे पानी में कुछ प्राकृतिक चीजें भी मिला सकते हैं।

साइट्रस या फ्रूट जेस्ट
आप पीने के पानी में खट्टे फल जैसे नींबू और संतरा मिला सकते हैं। इस पानी को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। इसका कूलिंग इफेक्ट आपके शरीर को गर्मी में हीट स्ट्रोक की समस्या से बचाएगा। इसके अलावा, आप साइट्रस जेस्ट भी डाल सकते हैं।

ककड़ी या पुदीना
ताज़े पुदीने के पत्ते और खीरे के कुछ टुकड़े भी पानी में मिलाए जा सकते हैं। पुदीने और खीरे को मिलाकर पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और तरोताजा भी रहता है। पुदीने का ताज़गी देने वाला प्रभाव शरीर को अंदर से ठंडा रखता है।

तरबूज के क्यूब्स
तरबूज में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है. गर्मियों में तरबूज खाने से भी शरीर हाइड्रेट रह सकता है। आप पानी में तरबूज के छोटे-छोटे क्यूब्स डाल सकते हैं. इससे आपके पीने के पानी में स्वाद भी आएगा और शरीर को ताजगी भी मिलेगी।

Related Articles

Back to top button