क्या आपके पेट से भी आती हैं गड़गड़ाहट की आवाज़ ? कही किसी बीमारी का संकेत तो नहीं

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है, जिसे हम आमतौर पर नजरअंदाज कर देते हैं।हालांकि, अक्सर ऐसा होना आम बात नहीं है। उदर ध्वनि बहुत महत्वपूर्ण है  यह आपको शरीर के आंतरिक अंगों के कामकाज की निगरानी करने में मदद करती है।

इसे सामान्य नहीं समझना चाहिए इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जी हां, आपके शरीर में ये एहसास किसी बीमारी का संकेत भी दे सकता है।

1. भूख : इस गड़गड़ाहट का सबसे पहला कारण भूख हो सकती है. दरअसल, अमेरिका में छपे एक लेख के मुताबिक भूख लगने पर दिमाग खाने की इच्छा को सक्रिय करता है, जो आंतों और पेट को संकेत भेजता है। इसके परिणामस्वरूप आपके पाचन तंत्र की मांसपेशियां सिकुड़ती हैं और शोर करती हैं।

2. बड़ी आंत में सूजन: इस तरह की आवाजें बड़ी आंत में सूजन या सूजन जैसी गंभीर बीमारी के कारण भी हो सकती हैं। इसके लिए आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए

3. पाचन संबंधी समस्याएं: कभी-कभी अत्यधिक गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लेक्स या इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम के कारण डकार या बेचैनी हो सकती है।

4. भोजन का पाचन जब भोजन छोटी आंत में पहुंचता है, तो शरीर भोजन को तोड़ने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए एंजाइम जारी करता है। पाचन की प्रक्रिया के दौरान भी ऐसी आवाज सुनाई देती है।

Related Articles

Back to top button