एक बार फिर चैंपियन बनी सीएसके, इस दिग्गज की बदौलत टीम को मिली इस सीजन की ट्राफी

मएस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) आईपीएल 2023 चैंपियन बन गई है। चेन्नई ने फाइनल में गुजरात टाइटंस (जीटी) को 5 विकेट से मात दी। रविंद्र जडेजा ने आखिरी दो गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर सीएसके को जीत दिलाई।

चेन्नई की यह पांचवीं ट्रॉफी है और उसने इतिहास रच दिया है। चेन्नई ने सर्वाधिक आईपीएल खिताब जीतने के मामले में मुंबई इंडियंस (एमआई) की बराबरी कर ली है। सीएसके ने पांचों ट्रॉफी धोनी की कप्तानी में जीती हैं। धोनी करिश्माई कप्तान हैं लेकिन दिग्गज स्टीफन फ्लेमिंग का भी जवाब नहीं। फ्लेमिंग सीएसके के हेड कोच हैं और उनके नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, जो आसानी से नहीं टूटेगा।

बता दें कि फ्लेमिंग ने बतौर कोच पांच आईपीएल ट्रॉफी (2010, 2011, 2018, 2021, 2023) जीत ली हैं। वह कोच के रूप में सबसे ज्यादा आईपीएल ट्रॉफी जीतने के मामले में टॉप पर हैं। उनके बाद लिस्ट में दूसरे नंबर पर मेहला जयवर्धन हैं, जिनके कोच रहते मुंबई ने तीन खिताब (2017, 2019, 2020) अपने नाम किए। ट्रेवर बेलिस तीसरे पायदान पर हैं। उनकी कोचिंग में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने दो बार ट्रॉफी (2012, 2014) पर कब्जा जमाया।

Related Articles

Back to top button