भारत दौरे पर नेपाल के प्रधानमंत्री करेंगे कई समझौतों पर दस्तखत, अंतिम चरण पर तैयारियां

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की भारत यात्रा की जारी तैयारियों के बीच यह खबर है कि उस दौरान होने वाले समझौतों के बारे में दोनों देशों के अधिकारियों के बीच बातचीत शुरू हो गई है।

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की बातचीत के बाद जारी होने वाली साझा विज्ञप्ति के मसौदे पर भी चर्चा चल रही है। अब मिली सूचना के मुताबिक दहल की नई दिल्ली यात्रा के कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है। दहल 31 मई से तीन जून तक भारत की यात्रा पर रहेंगे।

नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सउद ने  कहा कि भारत जाने वाले प्रतिनिधिमंडल को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसमें कितने लोग जाएंगे, इस बारे में अभी विचार-विमर्श चल रहा है। उन्होंने बताया कि दहल की यात्रा के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के सिलसिले में नई दिल्ली स्थित नेपाली राजदूत शंकर शर्मा ने गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी।

नेपाल सरकार के उच्चपदस्थ सूत्रों ने बताया है कि दहल की यात्रा के दौरान कई समझौते और सहमति पत्रों पर दस्तखत होंगे। एक जून को दहल और प्रधानमंत्री मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। जिन समझौतों पर दस्तखत होंगे, उनमें एक का संबंध डिजिटल पेमेंट के ऐसे सिस्टम से  है।

Related Articles

Back to top button