आंखों में सूजन आना व लाल होना नहीं हैं किसी आम समस्या के लक्ष्ण

हमारे शरीर के सभी अंग महत्वपूर्ण होते हैं. बॉडी के हर पार्ट्स का खास ध्यान रखना पड़ता है. आंखों की भी सुरक्षा जरूरी है. गर्मियों में जब आप तेज धूप में बाहर निकलते हैं, तो सूरज की चमक आप पर पड़ती है.

आंखों में सूजन आना, आंखें लाल होना, यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे नींद पूरी न होना, आंखों में जलन होना या फिर आंखों पर ज्याद जोर पड़ना. हालांकि राहत पाने के लिए कई तरह के आई ड्रॉप्स आते हैं.  पर्मानेंट इलाज के लिए आप कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं.

लाल और सूजी हुई आंखों के लिए टिप्स

1. कोल्ड कंप्रेस
अगर आपकी आंखें सूज गई हैं, और लाल हो गई हैं, तो ठंडी सेकाई आपको राहत दिला सकती है. इसके लिए आप एक साफ कपड़े को ठंडे पानी में भिगो लें. फिर एक तौलिये में बर्फ का टुकड़ा लपेट कर अपनी आंखों पर हल्के हाथ से प्रेस करें. इस तरह से कुछ देर आंखें बंद रखें.

2. गर्म सेंकाई
गर्मियों में तेज धूप में निकलने से अगर आपकी आंखें लाल हो गई हैं, तो आप गर्म सेंकाई कर सकते हैं. गर्म कपड़े की सेंकाई आपको रूखेपन से राहत देकर आंखों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाएगी. इससे सूजन भी फौरन कम हो जाती है.

3. एलोवेरा लगाएं
एलोवेरा का उपयोग हीलिंग के लिए किया जाता है. आप इसे आंखों की रेडनेस को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आंखों की जलन से राहत दिलाते हैं.

Related Articles

Back to top button