गाजर का जूस पीने से मिलता है बड़ा फायदा

गाजर (Carrot) बहुत ही पौष्टिक होती है. ये न केवल पोटैशियम और विटामिन सी प्रदान करती है बल्कि प्रोविटामिन ए में भी बहुत समृद्ध है. गाजर का जूस पीने से इम्युनिटी को बढ़ावा देने, आंखों और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ अन्य लाभों के लिए भी जानी जाती है. गाजर का जूस (Carrot Juice) विटामिन ए से भरपूर होता है.

ये विटामिन सी और के में उच्च होती है. इसमें कैरोटेनॉयड्स नामक पौधे के तत्व भी होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं. गाजर के जूस में मुख्य कैरोटीनॉयड बीटा कैरोटीन होता है, जो गाजर के नारंगी रंग के लिए जिम्मेदार होता है.

आंखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए जरूरी है. प्रोविटामिन ए के लिए हम कई फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. ये अंधेपन और उम्र से संबंधित नेत्र रोगों के जोखिम को कम करता है. इसके अलावा गाजर का जूस ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन का एक अच्छा स्रोत है. ल्यूटिन और जेक्सैंथिन से भरपूर आहार के सेवन से आपकी आंखों की समस्याओं का खतरा कम हो सकता है.

गाजर के रस में पाए जाने वाले विटामिन ए और सी दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं. ये दोनों ही इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. ये हमे फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. ये जूस विटामिन बी6 का एक समृद्ध स्रोत है. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप इस जूस को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

कुछ अध्ययनों के अनुसार गाजर के जूस में कुछ तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव कर सकते हैं. गाजर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. इससे कैंसर सेल्स को रोकने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद केरेंटिनॉइड एसिड महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर के शुरुआती बदलाव को रोकने में मददगार होता है.

Related Articles

Back to top button