वजन घटाने में मददगार है काली मिर्च, जानिए कैसे…

भारतीय खाने में कई तरीके के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए काली मिर्च का भी खूब इस्तेमाल किया जाता है।

ये मसाला सभी सब्जियों में इस्तेमाल होता है। काली मिर्च में विटामिन और कैल्शियम होते हैं। इसी के साथ ये फैट से छुटकारा दिलाने में भी मददगार साबित होता है। यहां जानेंगे कि कैसे काली मिर्च की मदद से वेट लॉस होता है और इसे किस तरह से डायट में शामिल किया जा सकता है।

काली मिर्च में पिपेरिन होता है, जो एक कंपाउंड है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर में फैट को इकट्ठा होने से रोकता है। काली मिर्च गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। थर्मोजेनिक होने के कारण यह मेटाबॉलिज्म को तेज करने और कैलोरी को तेजी से जलाने में मदद करता है। इसके अलावा मसालेदार खाना खाने से तृप्ति बढ़ सकती है और कम खाने के बाद भी आप तृप्त महसूस कर सकते हैं।

ऐसे में आप काफी किलो वजन कम कर सकते हैं। बहुत सारी स्टडीज यह साबित करती हैं कि काली मिर्च को अपने डायट में शामिल करने से वजन घटाने के प्रोसेस में तेजी आ सकती है। इसे अपने डायट में शामिल करने से कोई नुकसान नहीं है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसको कम मात्रा में ही खाएं। रोजाना 1 चम्मच से ज्यादा काली मिर्च न खाएं। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button