यूपी, बिहार समेत कई राज्यों में गर्मी और लू का दौर शुरू , जारी हुआ येलो अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, राजस्थान समेत कई राज्यों में गर्मी और लू का दौर भी से शुरू हो रहा है। बीते दिनों अलग-अलग इलाकों में हुई छिटपुट बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली थी, लेकिन मौसम का मिजाज फिर बदल रहा है।

देश के कुछ हिस्सों में जहां तापमान में बढ़ोतरी के आसार हैं, वहीं कुछ इलाकों में रविवार को भी मौसम शुष्क रह सकता है। आंध्र प्रदेश और ओडिशा के सुमद्री तटों की ओर चक्रवाती तूफान भी तेज से बढ़ रहा है।

आईएमडी ने कहा कि सोमवार के दिल्ली में लू का नया दौर शुरू होगा। मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम कार्यालय ने रविवार को मुख्य रूप से आसमान साफ ​​रहने का अनुमान जताया है जबकि न्यूनतम तापमान 24 व अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। विभाग ने कहा कि दिल्ली को लेकर मौसम कार्यालय ने नौ मई से शुरू होने वाले लू के दौर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने रविवार से राजस्थान के कई इलाकों में फिर से गर्मी के जोर पकड़ने का अनुमान व्यक्त करते हुए लू चलने की चेतावनी जारी की है।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, आठ मई से जोधपुर, बीकानेर, जयपुर एवं भरतपुर संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने और लू चलने की संभावना है। इसी तरह, आने वाले दो तीन दिन के दौरान बीकानेर एवं जोधपुर संभाग के जिलों में अपेक्षाकृत धूल भरी हवाएं और आंधी चलने का अनुमान व्यक्त किया गया है।

वहीं, मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र रविवार तक चक्रवात में बदल सकता है। इस चक्रवात को असानी नाम दिया गया है। यह पूर्वी तट की ओर बढ़ सकता है।

Related Articles

Back to top button