उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की हार के बाद एक्टिव हुए मुलायम सिंह यादव, करने जा रहे ऐसा…

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और अखिलेश यादव इस समय चौतरफा चुनौतियों से घिरे हुए हैं। एक तरफ जहां अखिलेश यादव चुनाव दर चुनाव पार्टी को मिल रही हार से बेचैन हैं वहीं दूसरी ओर चाचा शिवपाल यादव और अंकल आजम खान का मुद्दा उनका पीछा नहीं छोड़ रहा है।

चुनौतियों के भंवर में फंसे अखिलेश की सियासत भी हिचकोले खा रही है। उन्हें सूझ नहीं रहा कि ऐसे समय में क्या किया जाए। इन परेशानियों के बीच ही अब उनके पिता और सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव एक बार फिर सक्रिय हुए हैं। उनकी सक्रियता भी खास मायने रखती है क्योंकि आजम और शिवपाल ने यदि एक साथ सपा को अलविदा कहा तो फिर अखिलेश के लिए आगे की राह आसान नहीं होगी।

उत्तर प्रदेश में हाल ही में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव में सपा को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। अखिलेश यादव के नेतृत्व में सपा पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ी थी। अखिलेश ने रणनीति के तहत पश्चिम में रालोद के मुखिया जयंत चौधरी और पूर्वांचल में ओम प्रकाश राजभर से गठबंधन किया था।

इन गठबंधनों के बाद ऐसा लगने लगा था कि अबकी बार सपा यूपी में सरकार में आने में कामयाब हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सपा की सीटें तो बढ़ीं लेकिन वह उस आंकड़े को नहीं छू पायी जहां से वह सरकार बना सके। सरकार ने बनने की वजह से चुनाव के बाद सहयोगियों को संभालना भी अब अखिलेश के लिए काफी चुनौतिपूर्ण साबित होगा। इन परेशानियों को देखते हुए अब मुलायम खुद सक्रिय हुए हैं। सूत्रों की माने तो मुलायम अब पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर फीडबैक ले रहे हैं ताकि समय रहते वो कुछ कर सकें।

विधानसभा चुनाव के बाद यूपी में 36 सीटों पर एमएलसी का चुनाव हुआ जिसमें सपा को एक भी सीट नहीं मिली। आजमगढ़ जिसे सपा का गढ़ कहा जाता है वहां पार्टी के प्रत्याशी की जमानत जब्त हो गई। सपा के नेताओं की माने तो आजमगढ़ के नतीजों ने मुलायम सिंह को चिंता में डाल दिया है। सपा का ऐसा मानना था कि वह आजमगढ़ की सीट रमाकांत यादव के सहारे जीत सकती है लेकिन बीजेपी ने ऐसा दांव खेला कि सपा की रणनीति धरी की धरी रह गई। पूर्वांचल के अलावा पश्चिम में भी अखिलेश-जयंत का गठबंधन चुनाव के हिसाब से फायदेमंद साबित नहीं हुआ और इस क्षेत्र की सभी सात सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमा लिया। सपा के सूत्रों की माने तो पार्टी के भीतर काफी घमासान मचा हुआ है जिसका असर चुनावी नतीजों पर पड़ रहा है। समय रहते इन चीजों को नहीं संभाला गया तो स्थिति और विस्फोटक हो सकती है।

चुनाव में एक तरफ जहां सपा को हार मिल रही है वहीं दूसरी ओर अखिलेश के अपने भी साथ छोड़ रहे हैं। अखिलेश और शिवपाल के बीच चुनाव के बाद से एक बार फिर मतभेद की खबरें सामने आ रही हैं जिससे मुलायम सिंह को एक्टिव होने के लिए मजबूर होना पड़ा है। अखिलेश यादव और शिवपाल के बीच मतभेद चुनाव के समय से ही चल रहे थे लेकिन चुनाव में सपा को हार मिलने के बाद अब यह और गहरा गए हैं। चुनाव के दौरान शिवपाल ने कई बार अखिलेश पर बेइज्जती करने का आरोप लगाया था। तब उन्होंने अपने समर्थकों को धैर्य रखने की सलाह दी थी।

चुनाव बीतने के बाद शिवपाल अपनी शिकायत लेकर मुलायम के दरबार में दिल्ली पहुंच गए। उनकी मुलाकात के कुछ दिनों बाद अखिलेश ने भी मुलायम से मुलाकात की थी और सारी चीजों से अवगत कराया था। हालांकि इस बीच शिवपाल जैसे ही दिल्ली से लखनऊ लौटे तो उनकी बीजेपी के साथ नजदीकीयों की खबरें आने लगीं और इन्हीं अटकलों के बीच शिवपाल ने सीएम योगी से भी मुलाकात की थी। बढ़ते मतभेदों की वजह से एक बार फिर मुलायम सक्रिय होकर दोनों के बीच मामले को सुलझाना चाहते हैं ताकि सपा को नुकसान न हो।

Related Articles

Back to top button