केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का ऐलान , उत्तराखंड में बनेगा ये…

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि आपदाओं की समय पर जानकारी और उनसे निपटने के लिए विशिष्ट प्रकार का संस्थान बनाया जाएगा। जल्द ही केंद्रीय ग़ृह मंत्रालय की टीम उत्तराखंड आकर आपदा से हुए नुकसान का आंकलन करेगी। केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले ही एडवांस में राज्य को 250 करोड़ रुपये का बजट दिया है।

आगे भी सहायता की जाएगी। गुरुवार को आपदा प्रभावित क्षेत्रों के दौरे के बाद जौलीग्रांट एयरपोर्ट स्थित अतिथि गृह में मीडिया से बातचीत में शाह ने कहा कि समय सूचना मिलने की वजह से आपदा के दुष्प्रभाव को कम किया जा सका। आपदा में जनहानि को कम करने में सफलता मिली है। इससे पहले शाह ने केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने आपदा और राहत-बचाव कार्यों का अपडेट लिया। राज्य सरकार के प्रयासों से शाह संतुष्ट नजर आए।

शाह ने कहा कि आपदा के दौरान सरकार साढ़े तीन हजार नागरिकों को रेस्क्यू करने में सफल रही। 16 हजार से अधिक नागरिकों को सरकार ने सुरक्षित भी किया। समय पर ऐहतियाती उपाय का नतीजा यह रहा है कि जनहानि को कम किया जा सका। अब तक आपदा में 64 लोगों की मौत की सूचना है और 11 लोग लापता हैं।

शाह न कहा कि नैनीताल, हल्द्वानी तथा अल्मोड़ा की तीन सड़कों को छोड़कर शेष सभी सड़कों पर आवाजाही शुरू कर दी गई है। कुछ स्थानों पर सड़कें 25 मीटर से अधिक क्षतिग्रस्त हो गई हैं, जिन्हें तैयार करने में कुछ वक्त लग सकता है। सभी आपदा प्रभावित क्षेत्रों में बिजली, पानी बहाल कर दिया गया है।

शाह ने कहा कि गृह विभाग के संयुक्त सचिव फिलहाल कुछ समय उत्तराखंड में रहेंगे। इस दौरान वो आपदा और राहत बचाव कार्यों का मुआयना भी करेंगे। दो तीन दिन के भीतर राज्य में गृह विभाग के अफसरों की टीम भेजी जाएगी। यह टीम आपदा का आंकलन कर केंद्र सरकार को रिपेार्ट देगी।

Related Articles

Back to top button