नींबू का पानी पीने से मिलता है ये फायदा

नींबू पानी पीने से त्वचा में चमक आती है और त्वचा की समस्याओं से राहत मिलती है कोरोना काल में जरूर करें नींबू पानी का सेवन इसे बनाना आसान, पाचन में करता है सुधार

ताजा नींबू पानी कई कारणों से दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। यह न केवल स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। पिछले कुछ दशकों में नींबू के पानी का काफी इस्तेमाल किया जाता है।

आप कई सामग्री का इस्तेमाल करके विभिन्न तरह का नींबू पानी तैयार कर सकते हैं। इससे उसका स्वाद और सेहत दोनों बढ़ सकते हैं। हम आपको आज बता रहे हैं कि उबले हुए नींबू के पानी को पीने से सेहत को अनगिनत लाभ हो सकते हैं।

नींबू विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। एक नींबू का रस एक व्यक्ति के दैनिक मूल्य का लगभग 21 प्रतिशत प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, साइट्रिक फल फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है, एक यौगिक जिसमें शक्तिशाली रोग-विरोधी गुण होते हैं।

इस पेय में फैट, कार्ब्स और शुगर की मात्रा कम है. इसमें पोटेशियम, फोलेट और विटामिन बी सहित कई विटामिन और खनिज हैं। प्रत्येक गिलास नींबू पानी का पोषण मूल्य इस बात पर निर्भर करता है कि इसमें कितना नींबू का रस निचोड़ा गया है और इसमें अन्य सामग्री डाली गई है।

19 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए और 19 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए यह प्रति दिन 90 मिलीग्राम है। धूम्रपान करने वालों को प्रति दिन अधिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है।

जब विशेष रूप से उबले हुए नींबू पानी की बात आती है, तो अभी भी कई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं किए गए हैं जो हमें यह समझने में मदद कर सकते हैं कि क्या उबालने से पोषक तत्व बदल जाते हैं।

Related Articles

Back to top button