डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए अपनाए ये आसान सा तरीका

हल्दी उबटन का इस्तेमाल रंगत को निखारने के लिए किया जाता है लेकिन सिर्फ रंगत निखारने में ही नहीं बल्कि आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स को ठीक करने में कारगर है।

हल्दी में करक्यूमिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक, फास्फोरस जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है। जिससे हल्दी हेल्थ के साथ स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। आइए, जानते हैं हल्दी के ब्यूटी हैक्स-

आपने देखा होगा कि अक्सर चेहरे की रंगत एक समान नहीं लगती। चेहरे पर जगह-जगह डार्क पैच बन जाते हैं, तो आपको हल्दी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके लिए आपको एक कटोरी में तीन चम्मच कच्चा दूध लेना है। फिर इसमें एक चुटकी हल्दी मिला दें। इसे चेहरे पर 5-10 मिनट्स तक लगाकर रखें। फिर से धो दें। आपको 10 दिनों में रिजल्ट दिखने लग जाएगा।

एक्ने या फिर किसी दूसरी वजह से चेहरे पर निशान पड़ गए हैं, तो उसके लिए आपको 6-7 चम्मच चंदन पाउडर लेना है। इसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें। अब इसमें आधा चम्मच एलोवेरा जेल भी डाल लें। इस मिक्सचर को फेस पर लगा लें.। 10-15 दिनों में एक्ने के निशान लाइट होने लग जाएंगे।

ग्लोइंग स्किन के लिए इंस्टेंट फेस मास्क बनाने के लिए आपको आधा चम्मच हल्दी में तीन चम्मच दही को एड करना है। इसमें आप एक चम्मच गेहूं के आटे का चोकर भी मिला दें। चेहरे पर इसे लगाकर दो मिनट तक स्क्रब करें। पानी से धोने के बाद एलोवेरा जेल लगा लें। सप्ताह में एक बार इस हल्दी फेस मास्क को जरूर अप्लाई करें।

डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए एक चम्मच चावल का आटा, टमाटर का रस और कच्चे दूध में आधा चम्मच हल्दी डाल लें। इस फेस मास्क को आप आंखों के नीचे ही नहीं बल्कि पूरे फेस पर लगा सकते हैं। 20 मिनट लगाने के बाद इसे धो दें।

Related Articles

Back to top button