दिवाली से पहले पीएफ खाताधारकों को मिलेगा फायदा, होने जा रहा ऐसा

कोरोना वायरस संक्रमण काल में आम जिंदगी से लेकर कारोबार जगत को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है, जिसे पूरा करने को हर कोई एड़ी से चोटी तक जोर लगा रहा है। लॉकडाउन में देशभर में हजारों कारखाने बंद हो गए, जिससे लाखों लोगों का रोजगार छिन गया। अगर आप पीएफ खाताधारक हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत मायने रखते हैं।

पीएफ काटने वाली संस्था ईपीएफओ जल्द अपने कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा डालने जा रही है, जिससे करीब 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा मिलेगा। अब जल्द ही पीएफ कर्मचारियों के खाते में 8.5 फीसद की दर से ब्याज डाला जा सकता है। ईपीएफओ से जुड़े करीब 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को ब्याज का फायदा होगा।

एक खबर के अनुसार नाम ना उजागर करने की शर्त पर दो सरकारी अधिकारियों ने बताया कि सरकार की ओर से जब कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के खातों में महंगाई भत्ता आएगा, संयोग से उसी वक्त EPFO ब्याज भी खातों में ट्रांसफर करने वाला है।

भारत में वैसे भी अब फेस्टिव सीजन शुरू हो जाएगा, जिसे लेकर सभी की निगाह टिकी होती हैं। सरकार त्योहारों के समय नौकरी-पेशा वालों के लिए नए-नए ऑफर्स देती हैं। इस बीच जो पीएफ खाताधारकों को ब्याज की रकम दिवाली से पहले मिलने की उम्मीद है।

EPFO के सेंट्रल बोर्ड ने 8.5% ब्याज देने का फैसला किया है। EPFO ने 8.5% ब्याज पर फाइनेंस मिनिस्ट्री की मंजूरी मांगी है। मुमकिन है कि जल्दी ही फाइनेंस मिनिस्ट्री इस पर अपनी मुहर लगा देगा। फिस्कल ईयर 2020-2021 के लिए EPFO को जैसे ही वित्त मंत्रालय से 8.5% ब्याज पर मंजूरी मिलेगी वह कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के खातों में पैसा ट्रांसफर कर देगा।

Related Articles

Back to top button