यूपी के सबसे बड़े रनवे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, जानिए पूरी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर पहुंचेंगे। यहां पीएम मोदी एक अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे। कुशीनगर को महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली भी कहा जाता है।

संस्कृति मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के वक्त यहां श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षु भी राज्य के खास अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे। जानकारी के मुताबिक श्रीलंका से करीब 123 लोगों का प्रतिनिधिनमंडल यहां मौजूद रहेगा। खास बात यह है कि श्रीलंका से आ रहा यह प्रतिनिधिमंडल अपने साथ तथागत भगवान बुद्ध (Lord Buddha) का धातु अवशेष (अस्थि अवशेष) 141 साल बाद भारत लेकर आएगा।

जो प्रतिनिधिनंडल श्रीलंका से आ रहा है उसमें 12 बौद्ध भिक्षु भी शामिल रहेंगे। Waskaduwa मंदिर के मौजूदा महानायक बौद्ध भिक्षुओं का नेतृत्व करेंगे। इसके अलावा इस प्रतिनिधिमंडल में सभी चार निकातस – अशग्रिया, अमारापुरा, रामण्या और मालवात्ता के उपप्रमुख भी मौजूद होंगे। इसके अलावा इस प्रतिनिधिनमंडल में श्रीलंका के 5 कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहेंगे। भगवान बुद्ध के धातु अवशेषों को श्रीलंकन एयरलाइन्स विमानों में अलग से सीट दी जाएगी।

यह अवशेष सन् 1880 में भारत से ही श्रीलंका गए थे। बताया जाता है कि धातु अवशेष का बौद्ध धर्म में खास महत्व है। मूर्ति पूजा से पहले इसी की पूजा की जाती है। जहां इसे रखा जाता है उसे धार्मिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण स्थल माना जाता है।

कुछ इतिहासकारों का ऐसा मानना है कि भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण के बाद कुशीनगर में धातु अवशेष के बंटवारे को लेकर युद्ध की स्थिति आ गई थी। तब बुद्ध के शिष्य द्रोण ने शांति, अहिसा की बात कहते हुए धातु (अस्थि) अवशेष को सात हिस्सों में बांटा था। बाद में इन हिस्सों को दुनिया के अन्य स्थानों पर भी ले जाया गया।

Related Articles

Back to top button