यूपी विधानसभा चुनावों के अंतिम दो चरण बेहद रोमांचक , इनकी होगी असल परीक्षा

यूपी विधानसभा चुनावों के अंतिम दो चरण बेहद रोमांचक ही नहीं कई मायनों में हाई प्रोफाइल भी हैं। बाकी के दो चरण सिर्फ पीएम योगी के संसदीय क्षेत्र और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के चुनाव क्षेत्र को लेकर तो सुर्खियों में हैं ही, कई बेटों के चलते भी चर्चाओं में हैं।

छठवें और सातवें चरण की कई सीटें इसलिए हाई प्रोफाइल हो गई हैं क्योंकि इन पर बेटों से ज्यादा पिता की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र गोरखपुर की दो सीटें बेटों को लेकर चर्चा में हैं। इनमें पहली सीट है चिल्लूपार। इस पर सपा के टिकट पर विनय शंकर तिवारी मैदान में हैं।
विनय भले ही 2017 में बसपा के विधायक रहे हों लेकिन उनकी इससे भी बड़ी पहचान यह है कि वो पूर्वांचल के कद्दावर नेता रहे हरिशंकर तिवारी के पुत्र हैं। चिल्लूपार सीट पर विनय शंकर के साथ हरिशंकर तिवारी की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। इसी जिले की दूसरी सीट है चौरी-चौरा। यहां निषाद पार्टी के मुखिया डा. संजय निषाद के पुत्र सरवन कुमार एनडीए प्रत्याशी हैं। सरवन की पहचान भी उनके पिता से ही जुड़ी हुई है। सो इस सीट पर भी सरवन कुमार से ज्यादा डा. संजय निषाद की प्रतिष्ठा जुड़ी है।

इस फेहरिस्त में अगला नाम वाराणसी की शिवपुर सीट का है। इस सीट पर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर के पुत्र अरविंद राजभर चुनाव लड़ रहे हैं। अरविंद पार्टी के संगठन में भले पिता के साथ जुटे रहे हों लेकिन चुनावी राजनीति में उनकी हार-जीत सीधे तौर पर पिता के नाम के साथ ही जुड़ी है।

मऊ सदर सीट के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी इस बार चुनाव मैदान से बाहर हैं। बावजूद इसके यह सीट सुर्खियों में हैं। कारण यह है कि अबकी बार इस सीट पर मुख्तार के बेटे अब्बास मुख्तार चुनाव लड़ रहे हैं। वो सुभासपा के प्रत्याशी हैं। हालांकि चुनावी प्रतिष्ठा अब्बास से ज्यादा उनके पिता मुख्तार अंसारी की ही दांव पर है।

कई और ऐसे बेटे हैं, जिनकी हार-जीत के साथ उनके पिता की भी प्रतिष्ठा जुड़ी है। ऐसे कई बेटों का चुनावी भाग्य ईवीएम में बंद है, जो 10 मार्च को खुलेगा। इनमें हरदोई से नरेश अग्रवाल के बेटे नितिन अग्रवाल, बाराबंकी की जैदपुर सीट से पीएल पूनिया के बेटे तनुज पूनिया, बहराइच की कैसरगंज सीट से मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा के पुत्र गौरव वर्मा सहित कई अन्य नाम शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button