इन देशो पर दिख रहा रूस के यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई का असर , शेयर बाजार में कारोबार ठप

 रूस के यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई का असर भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजार में देखने को मिल रहा है। इस बिगड़ते हालात को देखते हुए रूस के मॉस्को एक्सचेंज ने सभी तरह की ट्रेडिंग को ठप कर दी है।

मतलब ये हुआ कि रूस के शेयर बाजार में अगले आदेश तक किसी भी तरह की ट्रेडिंग नहीं होगी। ना तो शेयर खरीदे जा सकेंगे और ना ही बिकवाली हो सकेगी। वहीं, शेयर बाजार की दूसरे तरह की ट्रेडिंग यानी म्यूचुअल फंड आदि की भी गतिविधियों पर रोक रहेगी।

फैसले की वजह क्या है: रूस के शेयर बाजार में ट्रेडिंग रोकने की सबसे बड़ी वजह भारी उथल-पुथल है। किसी भी देश के शेयर बाजार की ट्रेडिंग को रेग्युलेट करने वाली संस्था कारोबारियों के हित में ये फैसला लेती है। रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग से मास्को के शेयर बाजार के बुरी तरह क्रैश होने की आशंका थी। इस स्थिति को समझते हुए कारोबार ठप कर दिया गया है।

आपको बता दें कि रूस और यू्क्रेन के बीच टेंशन की वजह से मास्को के स्टॉक मार्केट में निवेशकों को बड़ा नुकसान हो चुका है। करीब एक माह के भीतर निवेशकों की बड़ी पूंजी डूब चुकी है।

भारतीय बाजार का हाल: यूक्रेन और रूस के विवाद का असर भारत के शेयर बाजार पर भी पड़ा है। बाजार में बीते 6 कारोबारी दिन लगातार गिरावट देखने को मिली। वहीं, गुरुवार के कारोबार में शेयर बाजार बुरी तरह क्रैश हो गया। कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों ही 3 फीसदी तक टूट गए। इस वजह से सिर्फ एक कारोबारी दिन में निवेशकों को 8 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हो चुका है।

Related Articles

Back to top button