बनाएं चटपटा हरी मिर्च का अचार, पढ़े पूरी विधि

अचार भारतीय खाने का अहम हिस्सा हैं। यह आपके खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं। कई बार सब्जी मन की न हो तो अचार से भी पूरा खाना खाया जा सकता है। अचार से साधारण से खान का टेस्ट भी बढ़ जाता है।

बात करें हरी मिर्च के अचार की तो इसकी बात ही कुछ और है। कई लोग अचार के नाम से हिम्मत हार जाते हैं कि इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आपको अचार पसंद हैं तो यहां बताई गई मिर्च के अचार की रेसिपी सीख सकते हैं। यह इंस्टंट रेसिपी है जिसके लिए आपको कोई खास तामझाम नहीं करना पड़ेगा।

सामग्री

हरी मिर्च, सरसों के बीज या राई, जीरा, खड़ा धनिया, सौंफ, मेथी, हल्दी, अजवाइन, नमक, काला नमक, सरसों ता केल, नींबू, हींग और सिरका। आप थोड़ी सी क्वॉन्टिटी में अचार बनाकर देखना चाहते हैं तो 10 मिर्च लें। इसमें चौथाई कप तेल से काम चल जाएगा।

विधि

सबसे पहले मिर्च को धो लें। इन्हें हवा में सुखाकर कपड़े से पोंछ लें। अब मिर्ची का डंठल काटकर इनको छोटे टुकड़ों में काट लें। आप चाहें तो दो बराबर हिस्सों में भी काट सकते हैं। अब अचार के लिए मसाला तैयार करें। इसके लिए एक कढ़ाई में जीरा, धनिया, राई, मेथी, सौंफ और अजवाइन डालें। अब इन्हें धीमी आंच पर भूनें। इसके बाद मसाले को ठंडा करके मिक्सर में पीस लें। इसमें हल्दी, नमक और काला नमक और नींबू मिलाएं। अगर आपने मिर्च दो हिस्सों में काटी है तो चीरा लगाकर मसाला इसमें भर लें। छोटे टुकड़े काटे हैं तो मसाला मिर्च में मिला लें। अब कढ़ाही में तेल गर्म करें। इसमें हींग डालें। तेल ठंडा करके मिर्चों में डाल लें। इनको कंटेनर में भकर रख दें। बाद में 10 मिर्च में 2 चम्मच के हिसाब से सिरका डाल दें। आप चाहें तो इन्हें 1-2 दिन धूप में रख लें। वर्ना कुछ घंटों बाद ही खा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button