राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ाया गया, पेंशनरों को भी फायदा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट देते हुए तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है। इस निर्णय के बाद राज्य कर्मचारियों को अब 53 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा। फैसले से पेंशनरों को भी लाभ मिलेगा। 30 अक्तूबर को राज्य कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी।

सरकार के इस फैसले का राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों और निगम के लाखों कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। महंगाई भत्ते की दर 1 जुलाई 2024 से लागू की जाएगी। बता दें कि एक अक्तूबर से देय धनराशि का भुगतान 30 अक्तूबर को किया जाएगा। वहीं, एक जुलाई से 30 सितंबर तक के बढ़े हुए एरियर की राशि पीएफ खाते में जमा की जाएगी।

एक दिन पहले, बोनस देने के फैसले को दी मंजूरी
इसके पहले, योगी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बोनस देने के फैसले को मंजूरी दे दी है। इस संबंध में लिए गए निर्णय को एक्स पर जारी करते हुए कहा गया था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के समस्त पूर्णकालिक अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, राज्य निधि से सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, स्थानीय निकायों, जिला पंचायतों और राजकीय विभागों के कार्य प्रभारित अधिष्ठान के कर्मचारियों तथा दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को वर्ष 2023-2024 के लिए बोनस प्रदान करने का सहर्ष निर्णय लिया है।

Related Articles

Back to top button