आज से खत्म हो जाएगी उमस भरी गर्मी, नवरात्र के साथ प्रदेश में चलने लगेंगी पछुआ हवाएं, जानिए पूर्वानुमान

लखनऊ:  यूपी में मौसम एक बार फिर बदलने वाला है। बीते दिनों की बारिश से सुहाना हुआ मौसम एक बार फिर अपने तीखे तेवरों से परेशान कर रहा है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल दो अक्तूबर तक तीखी गर्मी परेशान करेगी। तीन अक्तूबर को जिस सिस्टम के सक्रिय होने के आसार हैं, यदि वो समय पर सक्रिय हुआ है तो पछुआ चलने से गर्मी से राहत मिलेगी।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, बुधवार को भी मौसम शुष्क बना रहेगा। प्रदेश की पूर्वी तराई बेल्ट में बृहस्पतिवार को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। पश्चिमी भाग के तराई इलाकों में भी बूंदाबांदी के आसार हैं। हालांकि बृहस्पतिवार को पछुआ चलने से पूरे प्रदेश में गर्मी से राहत मिलेगी।

मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों के दौरान राजस्थान, हरियाणा, पंजाब के कुछ और हिस्सों, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, गिलिगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं।

सामान्य से अधिक हुआ दिन और रात का तापमान

मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में दिन और रात का पारा सामान्य से अधिक हो गया। अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री से 35.6 डिग्री के बीच रहा। पारे में सामान्य से 2.5 डिग्री की बढ़ोतरी देखी गई। वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री तक अधिक रहा। रात का पारा 22.6 से 27 डिग्री के बीच रहा।

अक्तूबर में अभी पड़ेगी गर्मी
अक्तूबर आ गया तो गर्मी जाने लगेगी, ऐसा नहीं है। मौसम विभाग ने एक अक्तूबर का मासिक पूर्वानुमान जारी किया है। इसके मुताबिक, अक्तूबर में प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य अथवा सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहने के कारण मौसम अपेक्षाकृत गर्म रहेगा।

Related Articles

Back to top button