भारत का लौह अयस्क उत्पादन अप्रैल-अगस्त में 7.4% बढ़कर 11.6 करोड़ टन हुआ, सरकार ने जारी किए आंकड़े

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अगस्त अवधि के दौरान लौह अयस्क और मैंगनीज अयस्क के उत्पादन में इजाफा हुआ। खान मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, उक्त अवधि के दौरान लौह अयस्क का उत्पादन 7.4 प्रतिशत बढ़कर 116 मिलियन टन यानी 11.6 करोड़ टन हो गया। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 108 मिलियन टन (10.8 करोड़ टन) का उत्पादन हुआ था।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अप्रैल-अगस्त अवधि के दौरान मैंगनीज अयस्क का उत्पादन 15.4 प्रतिशत बढ़कर 1.5 मीट्रिक टन हो गया, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह 1.3 मीट्रिक टन था। मूल्य की दृष्टि से लौह अयस्क खनिज के कुल उत्पादन का लगभग 70 प्रतिशत है।

अलौह धातु क्षेत्र में प्राथमिक एल्युमीनियम उत्पादन अप्रैल-अगस्त के दौरान बढ़कर 17.49 लाख टन हो गया, जो एक वर्ष पूर्व इसी अवधि में 17.26 लाख टन था। मंत्रालय ने कहा, “उक्त अवधि के दौरान, परिष्कृत तांबे का उत्पादन 5.8 प्रतिशत बढ़कर 1.91 LT से 2.02 LT हो गया है।”

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा एल्युमीनियम उत्पादक, परिष्कृत तांबे के शीर्ष 10 उत्पादकों में से एक और विश्व का चौथा सबसे बड़ा लौह अयस्क उत्पादक देश है। चालू वित्त वर्ष में लौह अयस्क के उत्पादन में निरंतर वृद्धि उपयोगकर्ता उद्योगों, मुख्य रूप से इस्पात, में मजबूत मांग की स्थिति को दर्शाती है। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि एल्युमीनियम और तांबे में वृद्धि के साथ, ये आंकड़े ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, निर्माण, ऑटोमोटिव और मशीनरी जैसे क्षेत्रों में निरंतर मजबूत आर्थिक गतिविधि के संकेत देते हैं।

Related Articles

Back to top button