भारत आने पर पहले एक लाख पर्यटकों को फ्री वीजा; इन राज्यों में हैं देश के सर्वश्रेष्ट पर्यटन स्थल

नई दिल्ली:  केंद्र सरकार ‘चलो इंडिया’ अभियान के तहत भारत आने वाले पहले एक लाख विदेशी पर्यटकों को नि:शुल्क वीजा देगी। उनका वीजा शुल्क माफ कर दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार देशभर के हवाई अड़्डों और रेलवे स्टेशनों पर पर्यटक फीडबैक तंत्र भी स्थापित करेगी। इसका मकसद पर्यटकों परेशानियों और कमियों को दूर करना है। इसके अलावा देश के 6 पर्यटक स्थलों से पर्यटन मित्र और पर्यटन दीदी की भी शुरुआत की गई है।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने विज्ञान भवन में शुक्रवार को विश्व पर्यटन दिवस पर पर्यटक क्षेत्र को रफ्तार देने वाली कई योजनाएं लॉन्च कीं। उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश का आर्थिक विकास पर्यटन उद्योग के साथ जुड़ा हुआ है। पिछले दशक से हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी की जा चुकी है। कनेक्टिविटी के लिए विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा, राजमार्ग, एक्सप्रेसवे के माध्यम से पर्यटन को रफ्तार मिली है। मंत्रालय ने होटल प्रबंधन संस्थानों के लिए उद्योग भागीदार योजना भी शुरू की है। इसके अंतर्गत केंद्रीय होटल प्रबंधन संस्थान छात्रों को प्रशिक्षण देंगे।

महिलाओं व युवाओं के प्रशिक्षण पर जोर:
पर्यटन मित्र और पर्यटन दीदी के माध्यम से महिलाओं व युवाओं के प्रशिक्षण पर जोर रहेगा। इसमें उन्हें पर्यटन उत्पाद और अनुभव के आधार पर हेरिटेज वॉक, फूड टूर, क्राफ्ट टूर,नेचर ट्रेक, होमस्टे के बारे में जागरूक किया जाएगा। ट्रेनिंग के आधार पर उन्हें पर्यटन मित्र और पर्यटन दीदी का पहचान पत्र भी दिया जाएगा।

उत्तराखंड, यूपी और जम्मू-कश्मीर के गांव बने विजेता
सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव प्रतियोगिता 2024 के तहत आठ श्रेणियों में 36 गांव विजेता बने हैं। इसमें साहसिक पर्यटन में उत्तराखंड का जखोल, जम्मू-कश्मीर का अरु, कृषि पर्यटन में उत्तराखंड का सुपी, विरासत में यूपी का पुरा महादेव तो जीवांत गांव में उत्तराखंड को हरसिल व गुंजी का नाम शामिल है।

जनवरी-जून के बीच भारत आए 47 लाख से अधिक विदेशी पर्यटक
विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर्यटन मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस साल जनवरी-जून की अवधि के दौरान भारत में विदेशी पर्यटकों का आगमन (एफटीए) लगभग 47 लाख से अधिक रहा, जिसमें बांग्लादेश और अमेरिका शीर्ष दो देश रहे।

Related Articles

Back to top button