पटना की सड़कों के पुनर्निर्माण के लिए 120 करोड़ स्वीकृत, मंत्री बोले- विकास में बाधा नहीं बनेगी राशि

पटना:  बिहार की राजधानी पटना की सड़कों की स्थिति काफी खराब है। इसे देखते हुए मंगलवार 13 अगस्त को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर नगर विकास एवं आवास मंत्री माननीय नितिन नवीन द्वारा 120 करोड़ की राशि की स्वीकृति दी गई है। इस राशि द्वारा पटना नगर निगम क्षेत्र के छह अंचलों की सड़कों का पुनर्निर्माण कार्य किया जाएगा।

गौरतलब है कि नमामि गंगे योजना, नल जल योजना समेत अन्य योजना के कार्यों के दौरान सड़कों के क्षतिग्रस्त होने पर उनके पुनर्निर्माण के लिए 12 अलग-अलग योजनाओं के तहत राशि की स्वीकृति मिली है। वहीं, इस पैकेज को लेकर मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि बिहार के विकास में कभी भी राशि बाधा नहीं बनेगी।

उन्होंने बताया कि पटना नगर निगम, पटना शहर का स्थानीय नगर निकाय है। पटना नगर निगम कुल 109.218 Km² क्षेत्रफल में फैला हुआ है। वर्तमान में इसकी आबादी लगभग 26 लाख है। इसके अलावा पटना नगर निगम क्षेत्र में विभिन्न कारणों से प्रतिदिन आठ से नौ लाख बाहरी लोगों का आवागमन होता है। ऐसे में शहरी क्षेत्र और इसके इर्द-गिर्द रहने वाले नागरिकों की सुविधा के लिए विगत वर्षों से विभिन्न एजेंसियों द्वारा विभिन्न विकास कार्य कराए जा रहे हैं। इन सभी कार्यों के क्रियान्वयन के दौरान बड़े स्तर पर पथों की खुदाई की गई और वर्तमान में भी पथों की खुदाई की जा रही है। उसके बाद कार्य पूर्ण होने के बाद उन पथों के पुनर्स्थापन के लिए विभाग द्वारा कुल 120 करोड़ की राशि की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है।

Related Articles

Back to top button